PM Vishwakarma Yojana 2023: पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना

PM Vishwakarma Yojana 2023: पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी के द्वारा साल 2023 में भारत का बजट प्रस्तुत किया गया, जिसमें कई महत्वपूर्ण घोषणा की गई। उन्हीं घोषणा में एक कल्याणकारी योजना सरकार के द्वारा विश्वकर्मा समुदाय के लिए 17 सितम्बर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिवस पर लांच करने की भी घोषणा की गई। इस योजना का नाम सरकार ने पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना रखा हुआ है, जिसके अंतर्गत विश्वकर्मा समुदाय के तहत आने वाली तकरीबन 140 जातियों को, 5 साल, 13 हजार करोड़, 18 पारंपरिक व्यवसाय कवर किया जाएगा। आखिर इस योजना में खास क्या है और इस योजना के अंतर्गत सरकार का लक्ष्य क्या है, आइए इस आर्टिकल में जानते हैं। इस पेज पर हम जानेंगे कि “पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना क्या है” और “पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना में आवेदन कैसे करें।”

PM Vishwakarma Yojana 2023 (PM-Vikas)

योजना का नाम पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना
किसने घोषणा की: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण
कब घोषणा हुई बजट 2023-24 के दौरान
कब लांच हुई 17 सितम्बर, 2023 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिवस
उद्देश्य विश्वकर्मा समुदाय के लोगों को ट्रेनिंग और फंड देना
लाभार्थी विश्वकर्मा समुदाय के अंतर्गत आने वाली जातियां
अधिकारिक वेबसाइट https://pmvishwakarma.gov.in/
टोल फ्री नंबर 18002677777 and 17923

PM Vishwakarma Yojana Kab Launch Hue

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना अर्थात पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना को शुरू करने की घोषणा वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी के द्वारा बजट 2023-24 के दरमियान कर दी गई थी, और इसे 17 सितंबर को विश्वकर्मा जयंती के दिन शुरू किया जा सकता है।

पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना क्या है (Pradhan Mantri Vishwakarma Yojana kya hai)

इस योजना की वजह से ऐसी बड़ी आबादी को लाभ प्राप्त होने वाला है जो विश्वकर्मा समुदाय से संबंध रखते हैं। योजना का नाम भगवान विश्वकर्मा के नाम पर रखा गया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार विश्वकर्मा समुदाय के अंतर्गत तकरीबन 140 के आसपास जातियां आती हैं, जो भारत के अलग-अलग इलाकों में निवास करती है। योजना के अंतर्गत इन समुदाय से संबंध रखने वाले लोगों को हुनर निखारने का मौका दिया जाएगा तकनीकी सीखने में सहायता की जाएगी और साथ ही उन्हें आर्थिक सहायता भी गवर्नमेंट प्रदान करेगी. योजना के अंतर्गत सेंट्रल बजट में परंपरागत कारीगर और शिल्प कारों के लिए आर्थिक सहायता पैकेज की घोषणा की गई है।

PM Vishwakarma Yojana 2023: पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना
PM Vishwakarma Yojana 2023: पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना

पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना उद्देश्य

सरकार के अनुसार कारीगर चाहे किसी भी क्षेत्र का क्यों ना हो, उसमें हुनर होना आवश्यक होता है। कई बार कारीगरों को सही ट्रेनिंग नहीं मिल पाती है और जो लोग अनुभवी होते हैं, उनके पास पर्याप्त मात्रा में पैसा नहीं होता है। ऐसे में ना तो वह अपना जीवन यापन कर सकते हैं, ना ही समाज की प्रगति में हिस्सा बन पाते हैं। इसीलिए सरकार के द्वारा विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना की शुरुआत की गई है। क्योंकि इस योजना के अंतर्गत उन्हें आवश्यक ट्रेनिंग भी दी जाएगी और जिनके पास पैसा नहीं है उन्हें सरकार के द्वारा पैसा भी उपलब्ध करवाया जाएगा। इस प्रकार से ट्रेनिंग और पैसे की सहायता मिलने के पश्चात विश्वकर्मा समुदाय से संबंध रखने वाले लोग आर्थिक तौर पर मजबूत बनेंगे और समाज-देश की प्रगति में अपना योगदान देंगे।

PM Vishwakarma Kaushal Samman Yojana Budget

पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना एक बड़ी योजना साबित हो सकती है. क्योकि इसके लिए सरकार द्वारा 15,000 करोड़ रुपये का बजट का आवंटन किया गया है. प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना को संक्षिप्त में पीएम विकास योजना कहा जा रहा है.

पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना लाभ (Benefit)

  • इस योजना का फायदा विश्वकर्मा समुदाय से संबंध रखने वाली जातियां जैसे कि बधेल, बड़ीगर, बग्गा, विधानी, भरद्वाज, लोहार, बढ़ई, पंचाल इत्यादि को प्राप्त होगा।
  • इस योजना की वजह से विश्वकर्मा समुदाय के लोगों में रोजगार की दर में बढ़ोतरी होगी और बेरोजगारी की दर कम होगी।
  • योजना के तहत ट्रेनिंग प्राप्त होने से और पैसा प्राप्त होने से विश्वकर्मा समुदाय के लोगों की आर्थिक स्थिति में काफी तेजी से सुधार आएगा।
  • योजना की वजह से देश की बड़ी ऐसी आबादी को फायदा होगा, जो विश्वकर्मा समुदाय के अंतर्गत आती है।
PM Vishwakarma Yojana 2023: पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना
PM Vishwakarma Yojana 2023: पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना

पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना विशेषताएं (Key Features)

  • उद्देश्य :- योजना के अंतर्गत जो आर्थिक सहायता पैकेज घोषित किया गया है, उसका मुख्य उद्देश्य है उन्हें एमएसएमई मूल्य सीरीज के साथ जोड़ना।
  • बैंक से कनेक्शन :- जी के अनुसार हाथ से आइटम तैयार करने वाले लोगों को बैंक प्रमोशन के द्वारा नेशनल और इंटरनेशनल बैंक से भी कनेक्ट किया जाएगा।
  • कौशल प्रशिक्षण :- इस योजना के तहत कौशल प्रशिक्षण 2 तरीके से दिया जायेगा, पहली बेसिक ट्रेनिंग जोकि ट्रेनिंग वेरिफिकेशन के बाद 5-7 दिन यानि (40 घंटे) की होगी, और दूसरी एडवांस्ड ट्रेनिंग जोकि इच्छुक उम्मीदवार 15 दिनों यानि 120 घंटे के लिए कर सकते हैं।
  • आर्थिक सहायता :- योजना के अंतर्गत कारीगरों को उनके काम की ट्रेनिंग भी दी जाएगी और जो लोग खुद का रोजगार चालू करना चाहते हैं उन्हें सरकार आर्थिक सहायता भी देगी।
  • ट्रेनिंग सर्टिफिकेट एवं आईडी कार्ड :- योजना के लाभार्थियों की पहचान के लिए उन्हें ट्रेनिंग सर्टिफिकेट एवं आईडी कार्ड भी दिया जायेगा, ताकि कोई भी गलत व्यक्ति इसका लाभ न उठा सके.
  • क्रेडिट लोन :- इस योजना के तहत लाभार्थियों को कोलैटरल फ्री एंटरप्राइज डेवलपमेंट लोन भी दिया जायेगा जोकि 2 किस्तों में दिया जायेगा. पहली 1 लाख रूपये जोकि 18 महीने के पुनर्भुगतान पर दी जाएगी और दूसरी 2 लाख रूपये जोकि 30 महीने के पुनर्भुगतान पर दी जाएगी.
  • मार्केटिंग सपोर्ट :- इसके अलावा सरकार द्वारा मार्केटिंग सपोर्ट भी दिया जायेगा. नेशनल कमेटी फॉर मार्केटिंग (एनसीएम) क्वालिटी सर्टिफिकेशन, ब्रांडिंग और प्रमोशन, ई-कॉमर्स लिंकेज, ट्रेड फेयर ऐड, प्रचार और अन्य मार्केटिंग गतिविधियों जैसी सेवाएं प्रदान की जाएगी।

पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना ट्रेनिंग में मिलने वाली राशि (Training Amount)

ट्रेनिंग के दौरान प्रतिदिन के अनुसार लाभार्थियों को 500 रूपये का अनुदान दिया जायेगा. और इसके अलावा उन्हें अपने टूलकिट को खरीदने के लिए 15,000 रूपये की सहायता राशि भी दी जाएगी.

पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना में शामिल श्रेणी

इस योजना में बढ़ई (सुथार), नाव बनाने वाला, कवच बनाने वाला, लोहार (लोहार), हथौड़ा और टूल किट बनाने वाला, ताला बनाने वाला, सुनार (सुनार), कुम्हार (कुम्हार), मूर्तिकार (मूर्तिकार) / पत्थर तराशने वाला / पत्थर तोड़ने वाला, मोची (चर्मकार) / जूता बनाने वाला / फुटवियर कारीगर, मेसन (राजमिस्त्री), टोकरी बनाने वाला / टोकरी वेवर: चटाई बनाने वाला / कॉयर बुनकर / झाड़ू बनाने वाला, गुड़िया और खिलौना बनाने वाला (पारंपरिक), नाई (नाई), माला बनाने वाला (मालाकार), धोबी (धोबी), दर्जी ( दारज़ी) और मछली पकड़ने का जाल बनाने वाला शामिल हैं.

पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना ब्याज छूट (Interest Rate)

इस योजना के तहत लाभार्थियों को 5% की ब्याज छूट दी जाएगी. हालांकि MoMSME बैंकों से लाभार्थी को 8% की ब्याज पर ही लोन का भुगतान किया जाएगा, लेकिन जितनी भी क्रेडिट गारंटी फीस होगी उसका सरकार द्वारा वहन किया जाएगा.

पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना में पात्रता (Eligibility)

  • इस योजना में सिर्फ भारतीय निवासी ही आवेदन कर सकेंगे।
  • इस योजना में विश्वकर्मा समुदाय के अंतर्गत आने वाली 140 जातियां आवेदन करने के लिए पात्र होंगी ये ऐसे व्यक्ति होंगे जोकि इस योजना में उल्लेख किये गये 18 परिवार-आधारित पारंपरिक व्यवसाय में से एक हैं, और असंगठित क्षेत्र में हाथ और औजारों से काम करने वाले हैं और अपना स्व-रोज़गार शुरू करना चाहते हैं वे कारीगर या शिल्पकार पीएम विश्वकर्मा के तहत पंजीकरण करने के लिए पात्र हैं।
  • इसमें पंजीकरण के लिए पर्याप्त उम्र की पात्रता होनी चाहिए, जो कम से कम 18 वर्ष है।
  • यदि कोई इस योजना का लाभ लेना चाहता है, तो उसे पंजीकरण के समय उसने जिस व्यापार में काम करने की जानकारी दी थी उसी में काम करना होगा.
  • इसके साथ ही पिछले 5 वर्षों में केंद्र सरकार या राज्य सरकार की समान क्रेडिट-आधारित योजनाओं के तहत कोई लोन नहीं लिया जाना चाहिए, जैसे कि पीएमईजीपी, पीएम स्वनिधि, मुद्रा आदि।
  • सरकारी सेवा में काम कर रहे लोग और उनके परिवार के सदस्य इस योजना के तहत पात्र नहीं होंगे।

पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना में एक परिवार से एक को मिलेगा लाभ

इस योजना के अंतर्गत, पंजीकरण और लाभ केवल एक परिवार के एक सदस्य तक ही सीमित रहेगा। इसके तहत, ‘परिवार’ का मतलब पति, पत्नी और अविवाहित बच्चों को समझा जाता है।

पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना में दस्तावेज (Documents)

  • आधार कार्ड की फोटो कॉपी
  • राशन कार्ड की फोटो कॉपी
  • मूल निवासी प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • फोन नंबर
  • ईमेल आईडी
  • बैंक डिटेल
  • पासपोर्ट साइज की रंगीन फोटो

PM Vishwakarma Yojana Portal (gov in)

इस योजना के लाभार्थियों को इसका लाभ लेने के लिए रजिस्ट्रेशन करना होगा जिसकी जानकारी के लिए आपको इसकी अधिकारिक वेबसाइट में जाना होगा. इसकी अधिकारिक वेबसाइट की लिंक इस प्रकार है.

पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना Registration Form

आपको इस योजना में रजिस्ट्रेशन करने के लिए रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरना होगा, जिसके लिए आप योजना की अधिकारिक वेबसाइट में जा सकते हैं. वहां से आपको how to register वाले विकल्प पर क्लिक करना है. और वहां से सारे स्टेप को फॉलो करेंगे तो आपको रजिस्ट्रेशन फॉर्म मिल जायेगा.

PM Vishwakarma Kaushal Samman Yojana Apply Online

साल 2023 के बजट के दौरान निर्मला सीतारमण जी के द्वारा विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना को शुरू करने की घोषणा की गई है, जिसमें अब रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है जोकि इस प्रकार है –

  • इस योजना के लाभार्थियों को सबसे पहले योजना के अधिकारिक पोर्टल के होमपेज में जाना होगा जिसकी लिंक ये हैं. इसके बाद आपको ‘how to register’ का विकल्प मिलेगा आपको उस पर क्लिक करना है.
  • हालांकि इसमें रजिस्ट्रेशन करने के लिए आप इस डायरेक्ट अधिकारिक लिंक पर भी क्लिक कर सकते हैं.
PM Vishwakarma Kaushal Samman Yojana Apply Online
PM Vishwakarma Kaushal Samman Yojana Apply Online
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर आपको इसमें रजिस्ट्रेशन करने के स्टेप की कुछ जानकारी दी जाएगी जिसे आप नीचे दिए हुये स्क्रीनशॉट में देख सकते हैं.
  • इसके अनुसार आप रजिस्ट्रेशन करने के लिए सबसे पहले अपने मोबाइल एवं आधार कार्ड का वेरिफिकेशन करायें.
  • इसके बाद आपके सामने लाभार्थी रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल कर आयेगा जिसमें आपको सभी जरुरी जानकारी भरनी होगी. साथ ही दस्तावेजों को अपलोड करके रजिस्ट्रेशन फॉर्म सबमिट कर देना होगा.
  • इस तरह से आप इस योजना में रजिस्टर हो जायेंगे.

PM Vishwakarma Kaushal Samman Yojana Login

  • जब आप इसमें रजिस्टर हो जायेंगे, आपको इसमें लॉग इन करने के लिए यूजरनेम और पासवर्ड मिल जायेगा.
  • आपको इसकी अधिकारिक वेबसाइट में जाकर लॉग इन कर लेना है. इसके बाद आपको ट्रेनिंग से संबंधित जानकारी मिल जाएगी.
  • ट्रेनिंग लेने के लये आपको पीएम विश्वकर्मा योजना का सर्टिफिकेट भी मिलेगा. जिसके चलते ही आप इस योजना के तहत ट्रेनिंग ले सकते हैं.
  • इसके बाद अंत में आपको योजना के कंपोनेंट्स के लिए आवेदन करना हैं. इसकी जानकारी भी आपको इसमें लॉग इन कर लेने के बाद मिल जाएगी.

पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना स्टेटस चेक (Status Check)

  • यदि आप अपने रजिस्ट्रेशन की स्थिति के बारे में जानना चाहते हैं. तो आप इसकी अधिकारिक वेबसाइट में जाएँ.
  • इसके बाद आपको इसमें लॉग इन करना है फिर आप वेबसाइट के अन्दर पहुँच जायेंगे, जहाँ आपको स्टेटस चेक करने का विकल्प मिलेगा आपको उस पर क्लिक करना है.
  • फिर आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर इंटर करना है और इसके अलावा जो भी जानकारी मांगी जाएगी उसे भरकर आप अपने रजिस्ट्रेशन की स्थिति की जाँच कर सकते हैं.

पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना ताज़ा खबर (Latest News)

स्वतंत्रता दिवस पर प्रधानमंत्री मोदी जी ने विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना को लांच करने की घोषण की थी. और इसके अगले दिन कैबिनेट द्वारा मंजूरी दे दी गई. यह योजना 17 सितंबर विश्वकर्मा जयंती के दिन शुरू की जाएगी.

15-09-2023 Update: 11322 Application Form Submitted

पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना मोदीजी के जन्मदिन पर होगी शुरु

जैसा कि हमने आपको बताया कि प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना विश्वकर्मा जयंती के दिन शुरू होगी, लेकिन इस दिन एक खास दिन और हैं और वह हैं हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी का जन्म. जी हां इस साल की प्रधामंत्री मोदी के जन्मदिन पर शुरू की जाने वाले बड़ी योजना है. जिसका फायदा 30 लाख कामगारों को मिलेगा.

70 स्थानों पर लांच होगी प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना (Latest News)

सरकार द्वारा इस योजना के लांच के साथ ही यह भी जानकारी दी गई है कि इस योजना को शुरुआत में देश के लगभग 70 स्थानों में लांच किया जा रहा है.

पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना हेल्पलाइन नंबर (Helpline Number)

  • Telephone : 18002677777 and 17923
  • Email id : champions@gov.in
  • Contact No. : 011-23061574

How To Get Bank Of Baroda Personal Loan

होमपेज यहां क्लिक करें
अधिकारिक वेबसाइट यहां क्लिक करें

FAQ: PM Vishwakarma Yojana 2023: पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना

Q : पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना की शुरुआत किसने की?

Ans : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

Q : पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना कब शुरू हुई?

Ans : बजट 2023-24 के दौरान

Q : पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना का लाभ किसे मिलेगा?

Ans : शिल्पकारों को

Q : पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना में आवेदन कैसे करें?

Ans : इसकी अधिकारिक वेबसाइट में जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा.

Q : पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना की ऑफिसियल वेबसाइट क्या है?

Ans : https://pmvishwakarma.gov.in/

Q : पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना का हेल्पलाइन नंबर क्या है?

Ans : 18002677777 and 17923

Q : पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना में ट्रेनिंग के दौरान कितना अनुदान मिलेगा?

Ans : 500 रूपये प्रतिदिन

Q : मुझे पीएम विश्वकर्मा के तहत ऋण की पहली किश्त पहले ही मिल गई है, अब मैं ऋण की दूसरी किश्त के लिए कब पात्र होऊंगा?

Ans : दूसरी किश्त उन कुशल लाभार्थियों के लिए उपलब्ध होगी जो एक स्टैण्डर्ड ऋण खाता रखते हैं और जिन्होंने अपने व्यवसाय में डिजिटल लेनदेन को अपनाया है या एडवांस्ड कौशल प्रशिक्षण प्राप्त किया है।

Q : क्या मुझे इस योजना के तहत ऋण सुविधा प्राप्त करने के लिए कोई कोलैटरल देने की आवश्यकता है?

Ans : नहीं, कोई भी कोलैटरल सिक्यूरिटी की आवश्यकता नहीं है.

Q : पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना में ब्याज छूट कितनी दी गई है?

Ans : लोन के लिए लाभार्थियों से रियायती ब्याज दर 5% निर्धारित की गई है।

Q : पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना में किस तरह का कौशल प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है?

Ans : पारंपरिक कारीगरों और शिल्पकारों की क्षमताओं को बढ़ावा दिया जायेगा, जो पीढ़ियों से हाथों या पारंपरिक उपकरणों से काम कर रहे हैं। इसके लिए 3 श्रेणी होगी कौशल सत्यापन, बुनियादी कौशल और उन्नत कौशल आदि.

Q : क्या मैं कौशल प्रशिक्षण कार्यक्रमों में भाग लिए बिना टूलकिट प्राप्त कर सकता हूँ?

Ans : नहीं, क्योकि बेसिक ट्रेनिंग की शुरुआत में ट्रेनिंग वेरिफिकेशन के बाद लाभार्थी को 15,000 रुपये टूलकिट के लिए प्रदान किए जाएंगे।

Q : पीएम-विकास योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के संबंध में सहायता प्राप्त करने के लिए मैं किससे संपर्क कर सकता हूं?

Ans : आप योजना के संबंध में किसी भी जानकारी के लिए अपने निकटतम सामान्य सेवा केंद्रों, एमएसएमई-विकास और सुविधा कार्यालयों (एमएसएमई-डीएफओ) या जिला उद्योग केंद्रों (डीआईसी) पर जा सकते हैं। आप चाहे तो pm-vishwakarma@dcmsme.gov.in पर लिख करके भी सहायता प्राप्त कर सकते हैं।

Q : पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना में एक परिवार से कितने लोग आवेदन कर सकते हैं?

Ans : एक परिवार से केवल एक

Q : क्या कोई व्यक्ति जिसने PMEGP, PMSVA-Nidhi या PM-Mudra का लाभ उठाया है, वह पीएम विश्वकर्मा के लिए आवेदन कर सकता है?

Ans : जिन्होंने इन योजनाओं के तहत लोन के लिए आवेदन करने के बाद लोन चूका दिया है वे इसके लिए आवेदन कर सकते हैं. लेकिन यदि लोन चुकाना बकाया है तो उसे इसका लाभ नहीं मिल सकेगा.

Table of Contents

Leave a Comment